Connect with us

Hindi

Ukraine Russia War Getting Intense With Time See Pictures Kharkiv Mariupol Znpp See Images – Ukraine Russia War: यूक्रेन पर हमले लगातार तेज करता जा रहा है रूस, तस्वीरों में देखिए कैसे हैं हालात

Published

on


रूस-यूक्रेन के बीच जंग का आज 9वां दिन है। रूसी सेना यूक्रेन को चारों ओर से घेर रही है। यूक्रेन के कई शहरों पर रूसी सेना ने कब्जे का दावा किया है। इस बीच जपोरिजिया में परमाणु संयंत्र पर भी रूसी सेना ने हमला बोलकर नियंत्रण कर लिया है। यह यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु संयंत्र है। यूक्रेन की 25 से 30 फीसदी परमाणु ऊर्जा की इसी परमाणु संयंत्र से आपूर्ति की जाती है। 

जपोरिजिया परमाणु संयंत्र पर हमला करने के बाद इस पर कब्जा करने के दौरान रूसी सैनिकों ने तीन नेशनल गार्ड्समैन की हत्या कर दी। इसके अलावा दो लोग घायल हुए हैं। इस हमले को यूक्रेन समेत अमेरिका जैसे देशों ने युद्ध अपराध करार दिया है। अमेरिका ने कहा कि यूरोप से सबसे बड़े पावर प्लांट पर पुतिन की गोलाबारी उनके आतंक के शासन को एक कदम और आगे ले गई है। 

यूक्रेन के माइकोलाइव प्रांत में स्थित बश्तंक में रूसी सेनाओं ने एक स्कूल ने निदेशक को गोली मार दी। पश्चिमी देशों की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद रूस ने अपनी सैन्य कार्रवाई तेज की है। उधर, इसी प्रांत में यूत्रेन के सशस्त्र बलों ने रूस के सेल्फ प्रोपेल्ड एंटी एयरक्राफ्ट पैंटिर सी-1 युद्धक वाहन को कब्जे में ले लिया है। दोनों देशों के बीच युद्ध की स्थिति दिनोंदिन गंभीर हो रही है।

चेर्निहीव में रूसी विमानों द्वारा की गई भीषण बमबारी में 47 लोगों की मौत होने की और करीब 18 के घायल होने की खबर है। यहां रूसी बलों ने रिहायशी इलाकों, दो स्कूलों और कई ऊंची इमारतों को निशाना बनाया है। हालांक, रूस यही दावा कर रहा है कि हम यूक्रेन में रिहायशी इलाकों पर कोई हमला नहीं कर रहे हैं। लेकिन, यहां की स्थितियां कुछ और ही कहानी बयां कर रही हैं। 

27 फरवरी को रूसी सेना ने दुनिया के सबसे बड़े विमान AN-225 MRIYA को आग के हवाले कर दिया था। इसे लेकर यूक्रेन ने कहा है कि वह विमान को आग लगा सकते हैं लेकिन यूक्रेनी नागरिकों के स्वप्न को समाप्त नहीं कर सकते। आज इस युद्ध को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) ने स्वतंत्र जांच के लिए एक आयोग के गठन पर प्रस्ताव को पारित कर दिया।



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

Categories